web statistics
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

CTET December Notification: सीटेट दिसंबर 2024 का नोटिफिकेशन जारी, देखें फीस और फॉर्म भरने की आखिरी तारीख

सरकारी स्कूल में शिक्षक बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है सीबीएसई ने सीटीईटी दिसंबर 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है इसके आवेदन 16 अक्टूबर तक किए जाएंगे।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा सीटीईटी के लिए आधिकारिक तौर पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है इस परीक्षा का आयोजन 1 दिसंबर 2024 को किया जाएगा और इससे संबंधित सभी जानकारियां सीबीएसई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर शेयर की हैं इच्छुक उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 17 सितंबर 2024 से शुरू हो गई है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर 2024 निर्धारित की गई है इस परीक्षा के माध्यम से योग्य उम्मीदवारों को प्राथमिक कक्षा 1 से 5 और उच्च प्राथमिक कक्षा 6 से 8 स्तर के शिक्षकों के रूप में सरकारी स्कूलों में नियुक्ति के लिए पात्रता मिलेगी।

CTET December Notification
CTET December Notification

सीटीईटी दिसंबर आवेदन शुल्क

सीटीईटी दिसंबर पर के आवेदन शुल्क की बात करें तो यह श्रेणी के आधार पर अलग-अलग निर्धारित किया गया है सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए एक पेपर के लिए ₹1000 और दोनों पेपर के लिए ₹1200 शुल्क निर्धारित किया गया है वहीं अनुसूचित जाति , अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए एक पेपर के लिए ₹500 और दोनों पेपरों के लिए ₹600 का शुल्क जमा करना होगा।

सीटीईटी दिसंबर शैक्षणिक योग्यता

सीटीईटी के लिए जारी हुए नोटिफिकेशन के अनुसार पेपर 1 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को कम से कम 12वीं पास होना चाहिए साथ ही उनके पास डी.एड/ जेबीटी/ बी.एल.एड/ बी.एड जैसी शिक्षण योग्यताएं होनी चाहिए। 

वहीं पेपर 2 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास स्नातक की डिग्री के साथ B.Ed की डिग्री होना अनिवार्य है। इसके अलावा उम्मीदवारों को संबंधित विषय में सही नॉलेज और ट्रेनिंग होनी चाहिए।

सीटीईटी दिसंबर आवेदन प्रक्रिया

जो उम्मीदवार सीटीईटी 2024 में आवेदन करना चाहता है उसे सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर CTET दिसंबर 2024 के लिंक पर क्लिक करना होगा इसके बाद उन्हें अपनी सभी जानकारी सही-सही भरनी होगी जिसमें नाम, जन्मतिथि, शैक्षणिक योग्यता और अन्य आवश्यक डिटेल्स शामिल होंगी। 

आवेदन फॉर्म में सभी जरूरी दस्तावेज़ जैसे पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर को अपलोड करना होगा इसके बाद उम्मीदवार अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करेंगे और अंत में फॉर्म को सबमिट करने से पहले सभी जानकारियों की एक बार अच्छी तरह से जांच कर लेंगे आवेदन सफलतापूर्वक जमा करने के बाद उम्मीदवार को फॉर्म का प्रिंट आउट लेकर सुरक्षित रखना चाहिए ताकि भविष्य में किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।

CTET December Notification Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आवेदन फॉर्म शुरू: 17 सितंबर 2024
आवेदन की अंतिम तिथि: 16 अक्टूबर 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें
ऑनलाइन आवेदन: यहां से करें

Leave a comment