web statistics
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Scholarship New Yojana: यह लो अब फ्री में मिल रही है ₹36000 की छात्रवृत्ति, सभी अपना अपना फॉर्म भरे, मौका नहीं आएगा दोबारा 

देश प्रदेश में बहुत सारे ऐसे युवा हैं जो गरीब रेखा में आते हैं और वह अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते हैं क्योंकि उनके पास पढ़ने के लिए पैसे नहीं होते हैं और आप सभी को पता है पढ़ने के लिए पैसों का बहुत बड़ा योगदान है सरकार द्वारा कई प्रकार की छात्रवृत्ति योजना चलाई जा रही है इसी में से एक बहुत ही अच्छी छात्रवृत्ति योजना के बारे में हम चर्चा करने वाले हैं। आप सभी हायर स्टडीज में एडमिशन लेने की सोचते हैं या फिर कॉलेज या फिर यूनिवर्सिटी के साथ जुड़ते हैं तो वहां पर हम स्कॉलरशिप का फायदा लेने के लिए स्कॉलरशिप को ढूंढते हैं। आज के हम इस लेख के माध्यम से ग्रेजुएट फिर पोस्ट ग्रेजुएट में एडमिशन लेने के लिएकौन सी स्कॉलरशिप सरकार की ओर से दी जा रही है जिसके बारे में विस्तृत चर्चा करने जा रहे हैं जिसका फायदा आप भी ले सकते हैं। 

गवर्नमेंट ऑफ़ इंडिया की ओर से कई सारी स्कॉलरशिप योजना चलाई जा रही हैहालांकिसबसे पहले हमगवर्नमेंट चलाएं द्वारा चलाई जा रही है स्कॉलरशिप योजना के बारे में बात करते हैं यह उन स्टूडेंट्स के लिए फायदेमंद है जो हायर एजुकेशन प्राप्त करना चाहते हैं। ऐसे स्टूडेंट जो हायर एजुकेशन प्राप्त करना चाहते हैं लेकिन उन्हें पैसों की जरूरत है पैसों की प्रॉब्लम की चलते वह उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम नहीं है। इसीलिए हम जिस छात्रवृत्ति योजना की बात कर रहे हैं जो प्रधानमंत्री उच्च स्तर शिक्षा प्रस्थान स्कॉलरशिप केतहत मिलने वाली स्कॉलरशिप है। 

Scholarship New Yojana
Scholarship New Yojana

पढ़ाई के लिए मिलेगी फ्री स्कॉलरशिप 

स्कॉलरशिप के जरिए अब फाइनेंशियल प्रोबलम से गुजर रहे स्टूडेंट्स भी अपने सपने पूरे कर सकते हैं। सरकार की ओर से प्रत्येक वर्ष 82 हजार छात्र छात्राओं को यह स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। इस स्कॉलरशिप की खास वजह यह है कि इसमें ग्रेजुएट या फिर पोस्ट ग्रेजुएशन के स्टूडेंट भी हिस्सा लेते हैं । इस स्कॉलरशिप योजना के तहत ग्रेजुएशन के स्टूडेंट्स को साल में ₹12000 स्कॉलरशिप व पोस्ट ग्रेजुएशन के स्टूडेंट्स को साल में ₹20000 की स्कॉलरशिप दी जाती है। 

स्कॉलरशिप लेने के लिए योग्यता 

यदिआप इस प्रकार की स्कॉलरशिप में हिस्सा लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इसके एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को जानना बहुत आवश्यक है। स्कॉलरशिप को सरकार की ओर से हायर सेकेंडरी या फिर कक्षा 12th के रिजल्ट के बेस पर स्टूडेंट्स को दिया जाता है। यह स्कॉलरशिप 50% लड़कियों को वह 50% लड़कों के लिए रिजर्व होती है।

इसके अलावा यह स्कॉलरशिप ऐसे छात्र-छात्राओं को दी जाती है जिनके कक्षा 12वीं में 80% ज्यादा मार्क्स आए हैं और वह इस योजना के लिए अप्लाई करते हैं। इसके अलावा एक महत्वपूर्ण बात यह भी है कि इस स्कॉलरशिप में आप अगर शामिल होने जा रहे हैं तो आपकी परिवार कीआयु 45000 रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। 

दूसरी स्कॉलरशिप योजना 

आप सभी को हमने पहले भी बोला है सरकार की ओर से कई सारी स्कॉलरशिप योजना इस समय चलाई जा रही है जिसमें से दूसरी स्कॉलरशिप योजना है उसके बारे में हम चर्चा कर रहे हैं। दूसरी स्कॉलरशिप योजना है वह खास तौर पर नॉर्थ ईस्टर्न स्टूडेंट के लिए लाभकारी है।  इस स्कॉलरशिप के तहत छात्र-छात्राओं को ₹10000 की स्कॉलरशिप प्रतिवर्ष दी जाती है।  हम बात कर रहे हैं ईशान उदय स्कॉलरशिप की, इस स्कॉलरशिप के एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया की बात करें तो इसमें इस प्रकार के स्टूडेंट आवेदन कर सकते हैं जो यूजीसी अप्रूव्ड कॉलेज या फिर यूनिवर्सिटी से फर्स्ट ईयर की पढ़ाई कर चुके हैं या कर रहे हैं। 

इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने वालेस्टूडेंटकी फैमिली की इनकम ₹45000 सालाना से अधिक नहीं होनी चाहिए। यदि आप जनरल डिग्री करने जा रहे हैं तो ऐसे स्टूडेंट्स को हर महीने 5400 प्रोफेशनल डिग्री जैसे कि टेक्निकल या मेडिकल कोर्स करने वाले स्टूडेंट्स को 7800 मंथली स्कॉलरशिप दी जा रही है। इस स्कॉलरशिप योजना के लिए प्रत्येक वर्ष आवेदन के अंतिम तिथि 31 अक्टूबर तक रखी जाती है इसीलिए आप अगले वर्ष ध्यान रखें।

अगली स्कॉलरशिप योजना के बारे में 

हम जो अगली स्कॉलरशिप योजना के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाने जा रहे हैं यह उन स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप फायदेमंद है जिन स्टूडेंट्स के UG मैं  फर्स्ट या सेकंड रैंक आई हो और वह स्टूडेंट PG में एडमिशन लेने की सोच रहे हैं। हम यहां बात कर रहे हैं पीजी स्कॉलरशिप फॉर यूनिवर्सिटी रैंक होल्डर के बारे में – इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया की बात करें तो इसमें ऐसे स्टूडेंट्स आवेदन करके लाभ उठा सकते हैं जिनकी फर्स्ट या सेकंड रैंक आई हो। इस स्कॉलरशिप का फायदा लेने के लिए स्टूडेंट्स के ग में मिनिमम 60% अंक होने चाहिएऔर इसके अलावास्टूडेंट की आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिएयदि आप स्कॉलरशिप योजना में सेलेक्ट हो जाते हैं तो 2 साल तक हर महीने ₹3100 सरकार की ओर से बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किए जाएंगे।

पीजी स्कॉलरशिप योजना 

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

पीजी स्कॉलरशिप को कई सारे लोग कई सारे नाम से भी जानते हैं यह स्कॉलरशिपबेसिकली प्रोफेशनल पीजी कोर्सेज में एडमिशन लेने वाले SC या फिर ST कैटेगरी के स्टूडेंट्स को दी जाती है। यह स्कॉलरशिप MA  या फिर M,Tech कर रहे स्टूडेंट्स को दी जाती है। इस छात्रवृत्ति योजना में हर महीने स्टूडेंट्स को 7800 की छात्रवृत्ति दी जाती है यदि आप भी स्कॉलरशिप का फायदा लेना चाहते हैं तो आप ही ले सकते हैं।

इस स्कॉलरशिप से अगली स्कॉलरशिप के बारे में बात करें तो अगली स्कॉलरशिप ऐसे गर्ल्स स्टूडेंट्स को दी जाती हैं जो अपने पेरेंट्स की सिंगल गर्ल्स चाइल्ड हो। इस स्कॉलरशिप का नाम है इंदिरा गांधी स्कॉलरशिप फॉर सिंगल गर्ल चाइल्ड। यह स्कॉलरशिप पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन लेने वाले उन लड़कियों के लिए दी जाती है जो अपने पेरेंट्स की सिंगल गर्ल होती है। सरकार द्वारा इस स्कॉलरशिप को लड़कियों की एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए हर साल 10000 लड़कियों को दी जा रही है। इसमें प्रत्येक वर्ष सिलेक्टेड हुई गर्ल्स को 36200 दिए जाते हैं। इस स्कॉलरशिप केएलिजिबिलिटी क्राइटेरिया की बात करें तो इसमें गर्ल्स की आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए इसी के साथ ही रेगुलर पोस्ट में एडमिशन होना चाहिए।

Leave a comment