web statistics
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

SBI Bank: इस तरीके से एसबीआई बैंक से हर महीने रेगुलर भयंकर कमाई करें, सुनहरा मौका है फायदा उठा लो 

बहुत सारे ऐसे सरकारी कर्मचारी हैं वह प्राइवेट कर्मचारी हैं या कोई बिजनेस धंधे वाले व्यक्ति हैं जिनके पास पास कुछ रकम हैयानी धंधे वाले लोगों के पास कुछ ना कुछ पैसा आवश्यक होता हैजिसे वह बढ़ाने के बारे में सोचता  है और वह उन पैसों के जरिए और भी पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

बहुत सारे लोग पैसों को बैंकों में डाल देते हैंतो ज्यादा पैसा डाल देते हैं तो उनको बहुत ज्यादा ऋषभ भी होता है क्योंकि आप अच्छे इन्वेस्टमेंट स्कीममें तो पैसे डाल रहे हैं पर उनमें लोगों पीरियड इतना लंबा होता है कि हर कोई व्यक्ति अपने पैसों को कहीं फसाना नहीं चाहता इसीलिए हमने थोड़ी बहुत रिसर्च की और आपके लिएबहुत ही अच्छी स्कीम ढूंढी हैइस स्कीम के तहत अगर आप कितना भी पैसा जमा कर देते हैं फिर उसे पर अमाउंट का एक हिस्सा और इंटरेस्ट मिलकर हर महीने आपके अकाउंट मेंबहुत ही अच्छी रकम आती रहेगी। 

यह एक सरकारी स्कीम है अगर आप इस स्कीम के तहतकितना भी पैसा लगा देते हो या निवेश कर देते होतो उसे पैसों से मिलने वाले ब्याज और अन्य प्रकार से प्राप्त हुआ लाभ आपके प्रति महीनेखाते में एकत्रित होता रहेगाइन निवेश से मिलने वाले लाभ के बारे में हम संपूर्ण जानकारी नीचे आर्टिकल के माध्यम से उपलब्ध करवा रहे हैं जिनको ध्यान से अवश्य देखें क्योंकि यह स्कीम आपकी किस्मत बदल सकती है।

SBI Bank
SBI Bank

SBI Annuity Deposit Scheme

एसबीआई बैंक की जी निवेश स्कीम के बारे में आपको हम बता रहे हैं उसे स्कीम का नाम है SBI Annuity Deposit Scheme एक और से देखा जाए तो यह एक लोन प्लान से उल्टा प्लान है। खास करके लोन में क्या होता है कि आप एक ते अमाउंट लोन में लोन लेते हैं इसके बाद लोन पर लगने वाला इंटरेस्ट और एमी का अमाउंट और कितने समय तक चलेगी यह तय किया जाता है।

आप जो ड्यूरेशन तय करते हैं उसके हिसाब से यह कमाईचुके हैं इसी तरह अनन्युटी डिपॉजिट स्कीम में जब आप पैसे डिपाजिट करते हैं तब बैंक इंटरेस्ट के हिसाब से तय समय के लिए होता है इस स्कीम से बैंक आपको हर महीने कुछ पैसे देती है। इसको आप अगर महत्वपूर्ण मुद्दे की तरह देखें तो आप मंथली इनकम स्कीम की तरह भी देख सकते हैं।

आजकल की डिजिटल दुनिया में रुपए पैसों का तो पूरी दुनिया को पता है सेविंग बैंक अमाउंट में रहे या हाथ में बड़ी तेजी से खर्च हो जाते हैं क्योंकि आजकल का जमाना ऐसा है कि कोई व्यक्ति ₹10000 कमाता है तो वह ₹10000 खर्च देता हैलेकिन वही व्यक्ति अगर ₹50000 कमाता है तो उसको ₹50000 अगर मिल जाए तो वह भी उसको खरीद खर्च देता है हालांकि आप इन योजनाओं के बारे में सोचें तो इसे आप अच्छा खासा धन प्राप्त कर सकते हैं।

एसबीआई बैंक की खास स्कीम के बारे में

जानकारी के मुताबिक बता दें कि किसी माइनर के नाम से भी डिपॉजिट प्लान लिया जा सकता है वह सीनियर सिटीजन व्यक्ति भी यह डिपॉजिट खाता खोल सकते हैं। अब बहुत सारे लोगों के मन में यह भी सवाल है कि यह फिक्स डिपाजिट से अलग कैसे हैं तो आप सभी को बता दें कि रैंकिंग डिपॉजिट हो या फिक्स डिपाजिट दोनों एक लॉक इन पीरियड के लिए पैसे आप बैंक में डालते हैं।  फिक्स्ड डिपॉजिट में हम अपने सारे पैसों कोएक ही बार में डिपॉजिट करते हैंवहीं रेकरिंग डिपॉजिट में हर महीने आप पैसे डाल सकते हैं इन डिपॉजिट्स को मैच्योर होने से पहले आप तोड़ नहीं सकते।  हालांकि इसमें थोड़ा बहुत इंटरेस्ट कम मिलता है वहीं पेनल्टी भी लगते हैंपेनल्टी अनन्युटी डिपॉजिट को समय से पहले तोड़ने पर भी लगते हैं। लेकिन हर महीने आपको पैसे मिल रहे होते हैं और जब तक कोई बड़ी इमरजेंसी ना हो फिर आपके पूरे डिपॉजिट तोड़ने की जरूरत भी नहीं पड़ती हैऔर यह भी हैंकी मैच्योरिटी के टाइम आपको बड़ा अमाउंट भी दिया जाता है। मेच्योरिटी अमाउंट ऑफ़ द्वारा जमा किए गए पैसे और उसे पर जुड़ने वाले इंटरेस्ट को मिलाकर दिया जाता है। 

एसबीआई की नई स्कीम में क्या मिलेगा लाभ 

हम जिस एसबीआई की नई डिपॉजिट स्कीम के बारे में बता रहे हैं उसका मेच्योरिटी अमाउंट बिलकुल जीरो होता है क्योंकि उसमें जो हम पैसे इन्वेस्ट करते हैं वह पैसे हमें हर महीने मिलते रहते हैं इस स्कीम के पैसे हर महीने 29 तारीख 30 तारीख 31 तारीख को अमाउंट में डिपॉजिट होते रहते हैं। जैसे कि मन कर चले तो जनवरी का पेमेंट आपको फरवरी की पहली तारीख को अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा इस डिपाजिट को आप 3 साल यानी 36 महीने 5 साल यानी 7 महीने 7 साल यानी 84 महीने और 8 साल यानी 120 महीने के लिए भी खोल सकते हैं।

आपको स्कीम की ड्यूरेशन चुनते समय एक बात का हमें संख्या याद रखना जरूरी है क्योंकि इसमें महीने में काम से कम 1000 की आय बढ़े इस डिपाजिट के लिए आप अपना नॉमिनी भी सेलेक्ट कर सकते हैं। लेकिन नॉमिनी जोड़ने या बदलने के लिए आपको अपनी ब्रांच में जाना पड़ेगा इस डिपाजिट की एक खास बात यह भी है कि इसमें कोई फिक्स लिमिट भी तय नहीं की गई है। आप इस योजना के अंदर ज्यादा से ज्यादा कितना भी अमाउंट डिपॉजिट कर सकते हैं इस अकाउंट का एक फायदा यह भी है कि इसमें जमा कल पैसों के 75% तक अमाउंट पर आप लोन भी ले सकते हैं। 

इतने प्रतिशत तक मिलेगा ब्याज 

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

इस स्कीम को अगर कोई सीनियर सिटीजन व्यक्ति या नागरिक लेता है तो उसको सबसे ज्यादा ब्याज ऑफर किया जाता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नागरिकों के लिए इस स्कीम के इंटरेस्ट रेट्स जहां 5 से 6.5 फ़ीसदी होते हैं वहीं सीनियर सिटीजन के लिए यह 5.5 फ़ीसदी से 7.5 फ़ीसदी तक होते हैं। 

Leave a comment