web statistics
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

PMSYM Yojana: यह फॉर्म भरने से मिल रहे हैं महीने के 3 हजार रुपए, देरी मत करो आप भी उठाओ तुरंत फायदा 

प्रदेश के करोड़ों अन ऑर्गेनाइज्ड सेक्टर में काम करने वाले लोगों के लिए बहुत ही खास और जरूरी स्कीम है। क्योंकि अब इस प्रकार के लोगों के लिए सरकार फ्यूचर को ध्यान में रखेगी। जो स्कीम्स सरकार की ओर से चलाई जा रही है उसके माध्यम से 60 साल के होने वाले लोगों को हर महीने ₹3000 की पेंशन देगी। यदि आप भी इस स्कीम का फायदा लेना चाहते हैं तो आप भी इस लेख को ज्ञानपुर का विषय देखें, क्योंकि हाल ही में गवर्नमेंट आफ इंडिया मिनिस्ट्री आफ लेबर एंड अपॉइंटमेंट के तहत इस योजना को शुरू किया गया है। प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना वृद्धावस्था योजना में हमारे भाई बांधों को इधर-उधर किसी के सामने हाथ में फैलाना पडे इसीलिए सरकार ने यह बड़ा कदम लिया है। 

यह इस प्रकार केलोगों के लिए महत्वपूर्ण स्कीम है जो नॉन ऑर्गेनाइज्ड सेक्टर में काम करते हैं। यानी आप ऐसी जगह पर काम करते हो जहां पर 10 से अधिक लोग मौजूद नहीं है।  यानी आप कहीं गांव में किसी के घर में काम करने वाले सड़कों पर रेडी चलनेवाले,या मिल वर्कर्स,कूड़ा कचरा उठाने वाले, या रिक्शा चलानेवाले, बीड़ी बनाने वाले इस प्रकार के कई सारे काम है जो नॉन ऑर्गेनाइज्ड वर्कर्स के नाम से जाने जाते हैं।  वर्तमान समय मेंहमारे देश में लगभग 42 करोड़ लोग नॉन ऑर्गेनाइज्ड वर्कर है।  यदि आप भी इस प्रकार के लोगों में से आते हैं तो आपको इस योजना के बारे में जानना बहुत आवश्यक है क्योंकि आप भी इस योजना का फायदा ले सकते हैं।  

PMSYM Yojana
PMSYM Yojana

PMSYM Yojana 

सरकार की ओर से स्कीम के लिए जो पोर्टल लॉन्च किया गया है उसे पोर्टल के तहत दो प्रकार की स्कीम दिखाई दे रही है।  जिसमें प्रथम स्कीम है जो प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना है इसी के साथ ही दूसरी स्कीम है वह नेशनल पेंशन स्कीम फोर्ड ट्रेड्स है।  यदि आप विस्तृत जानकारी पाना चाहते हैं तो आप इन पोर्टल पर जाकर चेक कर सकते हैं वहां पर आपको संपूर्ण जानकारी डिटेल से मिलेगी।  पहले जो स्कीम है वह स्कीम प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना है यह इसकी योजना ऑर्गेनाइज्ड कर्मी की सोशल सिक्योरिटी और ओल्ड एज प्रोटेक्शन के लिए बनाई गई महत्वपूर्ण योजना में से एक है।  

अगर हम इस योजना की योग्यता की बात करें तो इस योजना का लाभ न्यूनतम 18 वर्ष से अधिकतम 40 वर्ष तक के लोगले सकते हैं।  इसके अलावा अगर लाभार्थियों की मंथली इनकम की बात करें तो आपकी इनकम ₹15000 से कम होने चाहिए। इस योजना का हिस्सा बनने के लिए टैक्स पेयर नहीं होने चाहिए और जो भी स्कीम में अप्लाई करने वाला है उसके पास जनधन अकाउंट या सेविंग अकाउंट होना चाहिए। इस योजना का व्यक्ति को लाभ तब मिलेगा जब व्यक्ति 60 साल की उम्र पूरी कर लेगा तब उसके अकाउंट में हर महीने ₹3000 की पेंशन सरकार की ओर से दी जाएगी।  यदि किसी भी व्यक्ति की उसे टाइम किसी कारण वश मृत्यु हो जाती है तो उसके इस पूछ को पेंशन का 50% हिस्सा फैमिली पेंशन के तौर पर दिया जाएगा।  

यदि आप इसकी में अप्लाई करना चाहते हैं तो आप अप्लाई कर सकते हैं आपको इस स्कीम में अप्लाई करने के बाद 60 साल की उम्र होने तक इसमें हर महीने 55 से ₹200 कंट्रीब्यूट करने होंगे।  और इस योजना के दौरान सरकार भी उतना ही पैसा आपके अकाउंट में डालते रहेगीआपको यह कंट्रीब्यूशन 60 साल के होने तक करना होगा उसके बाद आप अपनी पेंशनसरकार से क्लेम करवा सकते हैं।

नेशनल पेंशन स्कीम के बारे में 

अब हम एक ऐसी स्कीम के बारे में बात कर रहे हैं जो सरकार द्वारा इस पोर्टल पर दूसरी स्कीम चलाई जा रही है यह एक ट्रेडर्स स्कीम है इसे खासतौर से व्यापारियों और छोटे दुकानदारों को ख्याल में रखकर सरकार द्वारा लांच किया गया है। इसी योजना का फायदा ज्यादातरछोटे दुकानदार,नर्स,ऑयल मिलऑनर्स,वर्कशॉप ऑनर्स,कमिश्नर एजेंट,छोटे रेस्टोरेंट या होटल चलाने वाले और अन्य कई सारे व्यापारियों को मिलेगा। इस योजना का महत्वपूर्ण हिस्सा यह है कि आपको हर महीने अपनी पेंशन अकाउंट में कुछ पैसा जमा करवाना होगा और साथ ही साथ सरकार भी उतना ही कंट्रीब्यूशन आपके अकाउंट में करेगी। उसके बाद 60 वर्ष के अगर आप होते हैं तो आपको पेंशन के लिए क्लेम करना पड़ेगा उसके बादआप पेंशन के लिए क्लेम कर सकते हैं। इस योजना में अप्लाई करने वाले युवाओं की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष व अधिकतम उम्र 40 वर्ष तक रखी गई है। व्यापारियों का एनुअल टर्न ओवर 1.5 करोड़ से ज्यादा नहीं होना चाहिए। यदि आप इस स्कीम का फायदा लेना चाहते हैं तो आपको नेशनल पेंशन स्कीम का फायदा कभी नहीं मिलेगा। इस काम का फायदा लेना चाहते हो तो आप टैक्स पेयर भी नहीं होने चाहिए।

 PMSYM Yojana रजिस्ट्रेशन कैसे करें 

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

यदि आपइस स्कीम के तहत अपना रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो आपके पास अपना आधार कार्ड और सेविंग बैंक अकाउंट होना जरूरी है। हम आपको कुछ सिंपल स्टेप्स नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं जिसके माध्यम से आप रजिस्ट्रेशन करना जान सकते हैं। 

Step- 1: सबसे पहले आपको विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा उसके बाद आपकी स्क्रीन के लेफ्ट साइड पर लोगों का ऑप्शन दिखाया जाएगा उसे पर लॉगिन करें लोगिन करने के बाद आपके सामने एक स्क्रीन खुलेगी। जो स्क्रीन आपके सामने खुलेगी उसमें तीन ऑप्शन दिखाई देंगे। 

Step- : जो तीन ऑप्शन आपके सामने दिखाई देंगे उनमें से आपको सेल्फ एनरोलमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है फिर इस मोबाइल नंबर पर जो ओटीपी आएगा उसे फिर डालें। 

Step-1 :  उसके बाद आप अपना ईमेल आईडी पासवर्ड और कैप्चा कोड आदि डालें, यह सब डालने के बाद साइन इन पर क्लिक करें। इस प्रकार से आप एडमिन लोगों पर जाकर आसानी से लॉगिन कर सकते हैं।

Step-3: लोगों होने के बाद आपके सामने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का डैशबोर्ड ओपन होगा। उसके बादवेबसाइट के लेफ्ट साइड पर आप सर्विस पर क्लिक कीजिए तभी आपके सामने सभी सर्विसेज खुल जाएगी। अब आपको किसी भी स्कीम में कंट्रोल करवाना है तो हम एक इनरोल वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

Step-4: उसके बाद जैसे ही आप एनरोलमेंट पर क्लिक करोगे तो आपके सामने सभी योजनाएं दिखाई देगी। आप जिस भी योजना के लिए एलिजिबल हैं आप उसे पर क्लिक करके लाभ ले सकते हैं। 

Leave a comment