web statistics
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Mahila Suraksha Yojana: महिला सुरक्षा योजना का नोटिफिकेशन जारी, महिलाओं को सरकार देगी ₹6000 की सहायता राशि आवेदन शुरू 

प्रदेश में निवास करने वाले करोड़ों महिलाओं के लिए बहुत ही अच्छी खबर है हाल ही में केंद्र सरकार की ओर सेजननी सुरक्षा योजना को लागू किया गया है इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा महिलाओं को ₹6000 की सहायता राशि उपलब्ध करवाई जाएगीयह राशि महिलाओं को बिल्कुल मुफ्त में दी जाएगी इसमें महिलाओं को कुछ नहीं करना हैइस योजना के लिए आवेदन फार्म भी शुरू कर दिए गए हैं। 

केंद्र की सरकार के द्वारासभी श्रेणियां के हितों को ध्यान में रखते हुएसमय-समय पर कई प्रकार की योजनाएं चलाई जाती हैंइसमें हाल ही में केंद्र सरकार ने जननी सुरक्षा योजना की शुरुआत की है इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार की ओर से डायरेक्ट तरीके से आर्थिक सहाय योग राशि प्रदान की जा रही है। योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं के लिए नवजात के स्वास्थ्य के लिए देखरेख करना है वह आर्थिक सुरक्षा और शिशु को प्राप्त पोषण देने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है इस योजना के अंतर्गत शामिल होने वाली महिलाओं को ₹6000 की राशिउनके खाते में ट्रांसफर की जाएगी।  

Mahila Suraksha Yojana
Mahila Suraksha Yojana

महिला सुरक्षा योजना के लिए पात्रता 

जानकारी के मुताबिक बताने की जननी सुरक्षा योजनाके लिए सरकार द्वाराकुछ पत्रताएं निर्धारित की गई है उन्हीं को इस योजना का लाभ मिलेगा इसके तहत सरकार ने गरीब परिवारों को शामिल किया है इस योजना के तहत सरकार ने गर्भवती महिलाओं और नवजात के स्वास्थ्य के लिए योजना को लागू किया है इस योजना का लाभ केवल गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य लाभ और शिशु को प्राप्त पोषण देने के लिए उपलब्ध करवाया जा रहा है।

जननी सुरक्षा योजना आवश्यक डॉक्यूमेंट

यदि आप भी जननी सुरक्षा योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास अपना आधार कार्ड वोटर आईडी कार्ड सरकारी अस्पताल द्वारा जारी किया गया सर्वे प्रमाण पत्र वह महिला का बैंक अकाउंट नंबर आदि दस्तावेज होने बहुत जरूरी है।

महिला सुरक्षा योजना के लिए इस प्रकार करें आवेदन 

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

महिला सुरक्षा योजना यानी जननी सुरक्षा योजना में आवेदन करने के लिए आपकोआंगनवाड़ी आशा की मदद लेनी होगी। यानी आपको आशा कार्यकर्ता नामांकन करने और सभी जानकारियां अपडेट करने के लिए जिम्मेदार होंगे और सभी गर्भवती महिलाओं तक इसकी जानकारी वही पहुंचाई जाएगी। यदि कोई भी गर्भवती महिला इस योजना के लिए लाभ उठाना चाहती हैं उनको अपने ग्राम पंचायत के आशा कार्यकर्ता से सर्वप्रथम मुलाकात करनी होगी। यदि आपके ग्राम में आशा कार्यकर्ता मौजूद नहीं है उसकी गैर मौजूदगी में आप ग्राम प्रधान से भी संपर्क कर सकते हैं वह इसकी जानकारी अवश्य देंगे।

Leave a comment