web statistics
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Lado Protsahan Yojana: अब सरकार देगी बेटियों को 2 लाख रुपए , आवेदन करते ही नगद मिलेंगे पैसे 

सरकार द्वारा हाल ही में अभी एक और नई योजना शुरू की गई है  जिसका नाम है लाडो प्रोत्साहन योजना इस योजना के अंतर्गत सरकार बेटियों को देगी 2 लाख रुपए यह रुपए सरकार द्वारा बेटियों के अकाउंट में ट्रांसफर किए जाएंगे।

प्रदेश में अब लड़की के माता-पिता को किसी भी प्रकार की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है जानकारी के मुताबिक बता दें कि बेटियों के लिए अब सरकार की तरफ से जबरदस्त योजना का शुभारंभ किया जा रहा है। जिस योजना का सरकार की ओर से शुभारंभ किया जा रहा है उसके अंतर्गत सरकार सभी बेटियों के खाते में 2 लाख रुपए जमा करवाएगी। ऐसा इसलिए किया जा रहा है की जो भी बेटी गरीब परिवार से आती है उसे बेटी को यहां पर से उपलब्ध करवा कर उसकी लाइफ को अच्छा किया जा सके। जो रुपए सरकार बेटी के खाते में जमा करवाएगी उन रूपों को बेटी कहीं पर भी काम ले सकती है।

Lado Protsahan Yojana
Lado Protsahan Yojana

सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना को निकलने का एकमात्र यह मकसद है की बेटियां इन पैसों का उपयोग करके आगे बढ़ सके जिसके कारण उन बेटियों के गरीब परिवार पर उनका कोई भी प्रभाव न हो सरकार की द्वारायह पैसे बेटियों को इसलिए दिए जा रहे हैं ताकि उनके लालन पालन पोषणअच्छी तरीके से किया जा सके । यह योजना आने के बाद गरीब परिवारों में खुशी की झलक आएगी। सरकार की इस योजना का लाभ सभी गरीब परिवार ले सकते हैं व आवेदन भी कर सकेंगे । जो उम्मीदवार गरीब परिवार सेआवेदन करेंगे उनकी बेटी या पिता के खाते में 2 लख रुपए जमा करवाए जाएंगे ।

लाडो प्रोत्साहन योजना के लिए पात्रता 

सरकार की इस लाडो प्रोत्साहन योजना का लाभ उठाने के लिए गरीब परिवार प्रदेश का स्थानीय निवासी होना जरूरी है इसके अलावा योजना का लाभ लेने के लिए परिवार गरीब परिवार तथा निम्न वर्ग के परिवारों के अंदर जुड़ा होना भी आवश्यक है सरकार की इस योजना का मुख्य मकसद यह है कि गरीब परिवारों की बेटियों को लाभ दिया जा सके जिससे वह आगे बढ़ सके।

सरकार द्वाराचलाई जारी इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास अपनी बेटी का आधार कार्ड, राशन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, स्थाई निवास प्रमाण पत्र आदि डॉक्यूमेंट होना बहुत जरूरी है।

लाडो प्रोत्साहन योजना के प्रमुख लाभ 

लाडो प्रोत्साहन योजना सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली जनकल्याणकारी योजना में सेएक है जिसका मुख्य उद्देश्य लड़कियों के लिए सेविंग मोड मेंपैसे जमा करवाना हैया नहीं इस योजना के अंतर्गत लड़की के जन्म होने के बाद में सरकार कुछ राशि बैंक खाते में डालेगी उसके बाद मेंयह पैसे धीरे-धीरे पढ़ाई की कक्षा की ओर रोल करेंगे यानी लड़की का नामांकन जब प्रथम कक्षा में होगातब कुछ पैसे सरकार की ओर से लड़की के खाते में डाले जाएंगे उसके पश्चात कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर ₹6000 की राशि मिलेगी उसके बाद कक्षा 9 में प्रवेश लेने पर ₹8000 की राशि लड़की के खाते में डाली जाएगी उसके बाद कक्षा दसवीं में प्रवेश लेने पर लड़की के अकाउंट में ₹10000 डाले जाएंगे सरकार की ओर से उसके बाद कक्षा 11वीं में प्रवेश लेने पर ₹12000 में कक्षा 12वीं में प्रवेश लेने पर लड़की को  ₹14000 मिलेंगे।

इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत व्यावसायिक पाठ्यक्रम के पहले वह अंतिम वर्ष में ₹50000 की आर्थिक सहायता राशि लड़की के अकाउंट में डाली जाएगी यह पैसे सरकार की ओर से इसीलिएबैंक खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे जिस लड़की की पढ़ाई अच्छे से आगे की ओर बड़े उसमें किसी भी प्रकार की रुकावट पैदा ना हो।

 लाडो प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन कैसे करें 

लाडो प्रोत्साहन योजना के लिए लाभार्थियों को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगाइसके लिए लड़की के परिवार वालों को लड़की का जन्म होते ही ऑनलाइन आवेदन करना होगाइसके लिए सरकार की ओर से जल्द ही दिशा निर्देशजारी किए जाएंगे जानकारी के मुताबिक बता दें कि अभी तक सरकार की ओर से इस योजना की घोषणा की गई है अब जल्द हीइस योजना को शुरू किया जाएगा संभावना जताई जा रही है कि इस योजना को जनवरी के प्रथम सप्ताह तक शुरू किया जा सकता है। 

Lado Protsahan Yojana Notification

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

लाडो प्रोत्साहन योजना नोटिफिकेशन यहां से डाउनलोड करें 

Leave a comment