web statistics
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Kanyadan Yojana: हर परिवार की लड़की को सरकार दे रही है 50 हजार रुपए, बैंक खाते में आएंगे, केवल यह फॉर्म भरो 

गरीब परिवारों की लड़कियों को लेकर बहुत ही अच्छी खबर है हाल ही में सरकार द्वारा कन्यादान योजना को लागू किया गया है इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा गरीब परिवार की लड़कियों को 50 हजार रुपए की सहायता राशि दी जा रही है। इस योजना के लिए केवल गरीब परिवार ही योग्य रखे गए हैं। योजना में आवेदन करने के बाद सरकार द्वारा लाभार्थी के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे। 

बहुत सारे ऐसे हैं घर हैं जो गरीब श्रेणी में आते हैं वह अपने लड़कियों की देखने नहीं कर पाते इसी के लिए सरकार की ओर से गरीब परिवारों की लड़कियों की देखरेख के लिए कन्यादान योजना को लागू किया गया है इस योजना के अंतर्गत सरकार की ओर से गरीब परिवारों की लड़कियों को कुछ सहयोग राशि दी जाती है।  इस योजना मेंगरीब श्रेणी की लड़की कोई काम ₹51000 सरकार की ओर से नगद राशि दी जा रही है। इस योजना का लाभ गरीब परिवार की अधिकतम दो बालिकाओं को दिया जा रहा है। 

Kanyadan Yojana
Kanyadan Yojana

कन्यादान योजना के लिए पात्रता 

कन्यादान योजना के लिए अगर कोई भी गरीब परिवार लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उसके लिए सरकार की ओर से कुछ पत्रताएं रखी गई है, इसमें गरीब श्रेणी कीबालिका प्रदेश की मूल निवासी होनी चाहिएबालिका का विवाह कन्या के माता-पिता या संरक्षक आदि के संबंध से होना चाहिए। इस योजना का लाभ केवल 18 वर्ष से अधिक की उम्र वाली केवल दो लड़कियों को मिलेगा।

इस योजना के लिए इस प्रकार केगरीब श्रेणी के परिवारयोग्य हैं जो बीपीएल परिवारके तहत आते हैं यानी बीपीएल राशन कार्ड बना हुआ है वह परिवार इसके लिए पात्र हैं इसके अलावा साथ ही अंत्योदय परिवार भी इसके लिए पात्र है। वहीं अगर किसी परिवार के पास आस्था कारण है तो वह भी इस योजना के लिए पात्रता रखता है योजना के अंतर्गतआर्थिक दृष्टि से कमजोर विधवा महिलाओं को पुत्री के विवाह अनुदान के लिए भीकुछ प्रकार से पात्रता रखी गई है। 

ऐसी महिला जिसके पति की मृत्यु हो गई हो तथा उनके पूर्ण विवाह है नहीं किया हैऔर विधवा महिला की वार्षिक आयहर प्रकार से ₹50000 से अधिक नहीं है फिर ऐसी महिलाएं पात्र हैं। इसमें परिवार से कोई भीसदस्य 25 वर्ष से अधिक उम्र की आयु का नहीं होना चाहिए। 

कन्यादान योजना के लिए ऐसी बालिकाएं भी पात्र हैं जिनके माता-पिता दोनों का देहांत हो चुका है तथा उनकी देखभाल करने के लिए सड़क शक विधवा महिला द्वारा आवेदन किया जा रहा है। ऐसी सुरक्षा महिला जो आवेदन करने जा रहे हैं उनकी वार्षिक आयसभी को मिलाकर 50000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

इस प्रकार की लड़की जो विवाह है योग्य हो जिसके माता-पिता दोनोंमें से कोई भी जीवित नहीं है तथा परिवार की किसी भी सदस्य की आय ₹50000 से अधिक नहीं है इस प्रकार की बालिकाएं आवेदन करने के लिए पात्र हैं। योजना से जुड़ी हुई विभिन्न प्रकार की जानकारी महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश आप विभाग द्वारा जारी की गईअधिसूचना के माध्यम से देख सकते हैं। 

आवश्यक डॉक्यूमेंट 

यदि आप कन्यादान योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास इस योजना में आवेदन करने के लिए राशन कार्ड आधार कार्ड बालिका का आय की घोषणा का प्रमाण पत्र सदस्य के अधीन होना चाहिए। यदि बालिका कीमम्मी की विधवा पेंशन आता है तो उसका पीपीओ नंबरयदि उसकी मम्मी की विधवा पेंशन नहीं आती है तो पति का मृत्यु प्रमाण पत्र होना चाहिए। इसके अलावा अगर परिवार में किसी के पास आस्था कार्ड हैं तो आस्था कार्ड द्वारा डायरेक्ट लाभ दिया जा रहा है इसके अलावा जन आधार कार्ड बैंक डायरी माता या कन्या की होनी भी आवश्यक है।

मिलने वाली अनुदान राशि

सरकार की ओर से कन्यादान योजना के अंतर्गत बालिकाओं को 51000 की राशिदी जा रही है यह राशि सीधी बालिका के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जा रही है इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको आवेदन करना जरूरी है आवेदन अगर आप करना चाहते हैं तो इसके लिए हम कुछ सिंपल स्टेप्स नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं जिनको फॉलो करके आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

कन्यादान योजना के लिए इस प्रकार आवेदन करें 

यदि आप कन्यादान योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले सामाजिक न्याय एवं अधिकारिकता विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद आपको मुख्यमंत्री कन्यादान योजना से संबंधित नोटिफिकेशन को डाउनलोड करना है और उसे ध्यानपूर्वक देखना है।

नोटिफिकेशन को ध्यान पूर्वक देखने के बाद एसएसओ पोर्टल पर जाना है एसएसओ पोर्टल पर जाने के बाद लॉगिन करना है उसके पश्चात आपको सामाजिक न्याय एवं अधिकारिकता विभाग के आइकॉन पर क्लिक करके मुख्यमंत्री कन्यादान योजना पर कई करना है। 

यह सब प्रक्रिया करने के बाद आपको न्यू यूजर पर रजिस्ट्रेशन करना हैऔर आपके सामने आवेदन फार्म खुलेगा जिसमें आपको आवेदन से जुड़ी हुई सभी जानकारी को ठीक से भरना है वह अंतिम चरण में फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करना है इस प्रकार से आपका आवेदन फार्म सफलता पूर्ण भरा जाएगा उसके बाद आवेदन फार्म का प्रिंट आउट भी ले लेता कि आपका भविष्य में काम आए।

Kanyadan Yojana Important

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

कन्यादान सहयोग योजना में आवेदन यहां से करें 

कन्यादान सहयोग योजना का नोटिफिकेशन यहां से डाउनलोड करें 

कन्यादान योजना से संबंधित सहायता के लिए यहां देखें 

Leave a comment