web statistics
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Kanya Sumangala New Yojana: हर परिवार की बेटी को मिलेंगे ₹25000 , सरकार डालेगी अकाउंट में पैसा, इस तरह मिलेगा लाभ

Kanya Sumangala New Yojana: केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत पूरे देशभर में बेटियों के लिए पूरे जीवन भर निगरानी रखने के लिए हर रोज एक से बढ़कर एक अच्छी योजनाओं का शुभारंभ किया जा रहा है। जिसके कारण पूरे देश भर में लिंगानुपात को बराबर रखा जा सकता है। 

राज्य सरकार व केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली कन्या सुमंगल योजना आजकल पूरे देश भर की बेटियों के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी साबित भी हो रही है। इस योजनाओं का लाभ शहरी इलाकों से लेकर ग्रामीण इलाकों मैं इस वर्तमान समय में बहुत ही ज्यादा देखने को मिल रहा है। 

Kanya Sumangala New Yojana
Kanya Sumangala New Yojana

इस सभी जानकारी को लेकर राज्य सरकार व केंद्र सरकार की तरफ से पूरे देश भर की बेटियों के लिए पूरे जीवन भर के लिए बहुत ही अच्छी योजना चलाई जा रही है। हाल ही में चलाई जा रही इस योजना का नाम कन्या सुमंगल योजना है, तो यह योजना पूरे देश भर की बेटियों के लिए पढ़ाई से लेकर शादी खर्चा तक सहायता करेगी।

कन्या सुमंगल योजना का मुख्य उद्देश्य 

सभी परिवारों में बेटियों के लिए उचित स्थान व उच्च शिक्षा पाने के लिए कन्या सुमंगल योजना का लोकार्पण किया गया है। इस कन्या सुमंगल योजना से सरकार लड़की के जन्म से लेकर उनकी शादी का भी खर्चा देती है। सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत परिवार की सभी बेटियों को ₹15000 की सहायता करेगी, जिसमें से सुकन्या समृद्धि योजना में ₹10000 की बढ़ोतरी करके अब ₹25000 सरकार राशि प्रदान करेगी ।

इस योजना का इस तरह मिलेगा फायदा 

इस कन्या सुमंगल योजना के अंतर्गत 6 भागों में सरकार राशि पहुंच सकती है सुकन्या समृद्धि योजना में लड़की का जन्म होते ही उनके माता-पिता के अकाउंट में ₹5000 कीसहायता राशि प्रदान करेगी।

 इसके अलावा जब लड़की 1 साल से ऊपर होगी तो सरकार लड़की के माता-पिता के खाते में ₹2000 राशि डालेगी, इसके अंतर्गत जब बेटी पहली क्लास में पढ़ने के लिए जाएगी तब सरकार ₹3000 लड़की के माता-पिता के खाते में ट्रांसफर करेगी, उसके बाद जब लड़की कक्षा 6 में पढ़ने पर सरकार ₹3000 वह जब लड़की नौवीं कक्षा में पढ़ने पर सरकार ₹5000 उसके माता-पिता खाते में ट्रांसफर करेगी और इसके अलावा जब लड़की एजुकेशन कंप्लीट करते ही सरकार ₹7000 राशि प्रदान करेगी। इस सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ एक परिवार में ज्यादा से ज्यादा दो बेटियां ही इस योजना का लाभ उठा सकती है । 

आप सभी को यह भी बता दे की कन्या सुमंगल योजना को यूपी सरकार द्वारा सबसे पहले शुरू किया गया है। क्योंकि अब राज्य सरकार वह केंद्र सरकार द्वारा इस कन्या सुमंगल योजना को पहले से ही चलाई गई है जिसमें से इस सुकन्या समृद्धि योजना में ₹10 हजार की राशि बढ़ाई गई है।

इस तरह से करें आवेदन

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

इस बात का ध्यान रखें की कन्या सुमंगल योजना के लिए केवल वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जिनकी 1 साल में लगभग ₹300000 से कम इनकम हो।

कन्या सुमंगल योजना के लिए आवेदन करने के लिएआप सभी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट msky.up.gov.in पर जाए । इसके बाद आप सभी को कन्या सुमंगल योजना के लिए यहां पर फॉर्म सहित सभी जानकारियां प्रदान की जाएगी ।

Kanya Sumangala New Yojana Check

कन्या सुमंगल योजना आवेदन यहां से करें 

Leave a comment