WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Board Exam News: 2024 के बाद 10वीं बोर्ड की परीक्षा कभी नहीं होगी, आगे भविष्य में सिर्फ 12वीं की परीक्षा लेगा बोर्ड, जाने पूरी डिटेल 

Board Exam News: 2024 के बाद दसवीं बोर्ड की परीक्षा  कभी नहीं होगी, आगे भविष्य में सिर्फ 12वीं की परीक्षा लेगा बोर्ड, जाने पूरी डिटेल – राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की  कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्र छात्राओं के लिए इस वक्त की बहुत ही बड़ी खबर है। आप सभी को बता दें कि केंद्र सरकार की नई शिक्षा नीति राजस्थान में लागू होने के बाद आगे आने वाले भविष्य में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का काम भी आ जाएगा।संभावना जताई जा रही है कि बोर्ड 2024 की दसवीं परीक्षा आखिरी बार लेगा इसके बाद बोर्ड के पास केवल कक्षा 12वीं की परीक्षाएं कराने का अधिकार होगा। सरकार की ओर से इस दिशा में अभी तक फाइनल फैसला नहीं आया लेकिन बोर्ड जिस तरह से  नई शिक्षा नीति के अनुसार काम करने जा रहा है उसी हिसाब से संभावनाओं को बल मिल रहा है और बोर्ड ने नई शिक्षा नीति की पालना में ही वर्तमान में जारी बोर्ड परीक्षाओं के तहत पेपर सेटिंग कुछ बदलाव भी करवाए हैं। 

Board Exam News

आप सभी को बता दें कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से समय-समय पर बदलाव आप सभी को देखने को मिलते हैं और समय-समय पर नवाचार भी किए जाते हैं। वर्तमान में यह फैसला केंद्र सरकार की ओर से लिया जाएगा केंद्र सरकार की नई शिक्षा नीति 2020 के क्रियान्वयन की दिशा में यह काम प्रगति पर है। आप सभी को यह भी बता दें कि बोर्ड में अप्रत्यक्ष रूप से कुछ चीजें भी  वर्तमान समय में लागू की गई है। हाल ही में बोर्ड ने राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद एनसीआरटी के दिशा निर्देशों को फॉलो करना शुरू कर दिया है जिसके मुताबिक  इस बार भी बोर्ड ने परीक्षाओं में विद्यार्थियों के लिए कुछ पेपर में बदलाव भी किए हैं।  इन बदलावों में से एक यह भी बदलाव है जिसमें कुछ पेपर झारखंड में बांटना बहुविकल्पीय प्रशन लागू रात में और अकेला ग्राहक में प्रश्नों में डिजाइन करना जैसे प्रमुख बदलाव भी शामिल है।

व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें- Click Here

इस रणनीति पर  विशेषज्ञों का प्रमुख रूप से कहना है कि नई शिक्षा नीति लागू जल्द ही होने जा रहे हैं और केंद्र सरकार में इसमें नए संकेत दे रही है।आप सभी को बता दें कि नई शिक्षा  नीति लागू होने के बाद कक्षा दसवीं बोर्ड समाप्त होना तय है यह संभावना विशेषज्ञों द्वारा पेश की गई है उनका कहना है कि पूरे देश में एक साथ दसवीं बोर्ड की समाप्ति का निर्णय किया जाएगा।राजस्थान सरकार में भी इसकी मनसा पर यह फैसला तय होगा अभी तक राज्य सरकार ने नई शिक्षा नीति को अंगीकार नहीं किया है। आपको सोचना कि तौर पर बता दें कि राजस्थान में फिलहाल विधानसभा चुनाव नजदीक है उसके बाद  राजस्थान में नई सरकार का गठन होगा इसके बीच एक ऐसा सवाल भी खड़ा किया जा रहा है कि राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव के बाद में जिस पार्टी की सरकार बनेगी उसी के अनुसार यह निर्णय लिया जाएगा। अगर जो केंद्र सरकार में सरकार आती है उसी पार्टी की सरकार अगर राज्य सरकार में आती है तो इस नई शिक्षा नीति को लागू करने में देरी भी नहीं होगी यह जल्द ही लागू होगी और  अगर मौजूदा सरकार  यानी कांग्रेस सरकार राजस्थान में रिपीट होती है तो कुछ देर ही संभावना हो सकती है। 

इतिहास की माने तो राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा दसवीं की परीक्षाएं 1957 से ही करवाई जा रही है राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का गठन सबसे पहले 1997 में किया गया था और उसी समय से कक्षा दसवीं की परीक्षा प्रारंभ कर दी गई थी।पहले राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के जरिए कक्षा दसवीं बोर्ड कक्षा ग्यारहवीं की परीक्षाएं आयोजित करवाई जाती थी लेकिन शिक्षा नीति में बदलाव होने के बाद कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं में बोर कर दिया गया था। 

Leave a comment