web statistics
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Rajasthan CET Admit Card Release: राजस्थान सीईटी एडमिट कार्ड डेट जारी, 27 और 28 सितंबर को होगी परीक्षा

राजस्थान अधीनस्थ और मंत्रालयिक कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा आयोजित राजस्थान सीईटी स्नातक स्तर की परीक्षा 2024 के एडमिट कार्ड जल्द ही जारी होने वाले हैं जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे राजस्थान सीईटी परीक्षा 27 और 28 सितंबर 2024 को आयोजित की जाएगी और इसके लिए एडमिट कार्ड 19 सितंबर 2024 की शाम 6 बजे उपलब्ध होंगे।

राजस्थान सीईटी स्नातक स्तर की परीक्षा 27 और 28 सितंबर 2024 को दो पारियों में आयोजित की जाएगी पहली पारी सुबह 9:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और दूसरी पारी दोपहर 3:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक चलेगी इस परीक्षा में कुल 150 प्रश्न होंगे जिनमें प्रत्येक प्रश्न 2 अंकों का होगा खास बात यह है कि इस साल सीईटी परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान हटा दिया गया है जिससे उम्मीदवारों को गलत उत्तर के लिए कोई अंक नहीं काटा जाएगा।

Rajasthan CET Admit Card
Rajasthan CET Admit Card

इस परीक्षा के जरिए राजस्थान के विभिन्न पदों पर भर्ती की जाएगी जिनमें पटवारी, जिलेदार, जूनियर अकाउंटेंट, तहसील रेवेन्यू अकाउंटेंट, सुपरवाइजर, सब-जेलर, हॉस्टल सुपरिटेंडेंट, ग्राम विकास अधिकारी और प्लाटून कमांडर जैसे पद शामिल हैं परीक्षा के बाद दस्तावेज़ सत्यापन की प्रक्रिया भी होगी।

इस साल सीईटी स्नातक स्तर की परीक्षा के लिए रिकॉर्ड 13 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया है परीक्षा राजस्थान के 25 जिलों में आयोजित की जाएगी जिनमें जयपुर, जोधपुर, अजमेर, बीकानेर, उदयपुर, भरतपुर, कोटा, सीकर, अलवर, श्रीगंगानगर और नागौर जैसे प्रमुख शहर शामिल हैं।

सीईटी के संबंध में एक अहम बदलाव यह है कि अब 40 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले उम्मीदवार भी विभिन्न सरकारी सेवाओं की भर्ती परीक्षाओं में शामिल हो सकेंगे इसके अलावा पहले विभिन्न भर्ती परीक्षाओं में केवल 15 गुना उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाता था जिससे कई उम्मीदवार मुख्य परीक्षा से वंचित रह जाते थे इस बार इस प्रक्रिया को संशोधित किया गया है ताकि अधिक उम्मीदवारों को मौका मिल सके।

Rajasthan CET Admit Card Release Check

राजस्थान सीईटी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया बहुत आसान है इसके लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा वहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि भरने के बाद कैप्चा कोड दर्ज कर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा इसके बाद एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा जिसे डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल लेना चाहिए।

Rajasthan CET Admit Card Release Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

राजस्थान सीईटी एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर 19 सितंबर 2024 को शाम 6:00 बजे जारी किए जाएंगे इसके बाद ही सभी उम्मीदवार एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं अगर एडमिट कार्ड जारी होने की अपडेट आप तुरंत पाना चाहते हैं तो आप हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़ सकते हैं।

राजस्थान सीईटी ग्रेजुएशन लेवल एडमिट कार्ड नोटिस- यहां से देखें

राजस्थान सीईटी ग्रेजुएशन लेवल एडमिट कार्ड – यहां से डाउनलोड करें

Leave a comment