web statistics
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

LPG Gas Subsidy Check: एलपीजी गैस नई सब्सिडी जारी, यहां से चेक करें आपके खाते में पैसे आए या नहीं

एलपीजी गैस कनेक्शन उपभोक्ताओं के लिए सरकार की ओर से नई सब्सिडी जारी कर दी गई है। आप इस लेख के माध्यम से घर बैठे सब्सिडी के पैसों को चेक कर सकते हैं यानी आपके खाते में सब्सिडी का पैसा आया है या नहीं  यह घर बैठे मोबाइल से चेक कर सकते हैं। 

सरकार की ओर से एलपीजी गैससिलेंडर उपभोक्ताओं को सब्सिडी के पैसे दिए जा रहे हैं जिनके तहत एलपीजी गैस सब्सिडी जारी की गई है। वर्तमान समय में एलपीजी गैस सिलेंडर लगभग सभी के घरों में मौजूद है। और सरकार की ओर से एलपीजी गैस सिलेंडर धारकों को सब्सिडी के तौर पर कुछ पैसे दिए जाते हैं यह पैसे सरकार की ओर से समय-समय पर दिए जाते हैं। एलपीजी गैस सिलेंडर सब्सिडी का पता आप घर बैठे अपने मोबाइल के जरिए लगा सकते हैं कि आपके खाते में पैसे आए हैं या फिर नहीं आए हैं।

आजकल के इस समय में ऐसा कोई भी परिवार नहीं है जिनके पास गैस कनेक्शन नहीं हैऔर जिनके पास गैस कनेक्शन है वह हमेशा यही चेक करना चाहते हैं कि हमारे खाते में सब्सिडी के पैसे आए हैं या नहीं। केंद्र सरकार की ओर से पीएम उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन धारकों को कुछ सब्सिडी दी जाती है और इस सब्सिडी कोगैस कनेक्शन धारक समय-समय पर चेक करते रहते हैं। 

LPG Gas Subsidy Check
LPG Gas Subsidy Check

सरकार की ओर से सब्सिडी का पैसा गरीब परिवारों वह मध्यवर्गीय परिवारों को दिया जाता है। टंकी गरीब श्रेणी के परिवार में मध्यम श्रेणी के परिवार भी गैस सिलेंडर आसानी से खरीद सके। राज्य सरकार और केंद्र सरकार की ओर से लगभग ₹200 से लेकर ₹300 तक की सब्सिडी प्रत्येक गरीब परिवार को प्रत्येक सिलेंडर पर दी जाती है। देश के कुछ राज्य ऐसे हैं जहां पर सब्सिडी का पैसा डबल या काम हो सकता है। सब्सिडी का जो पैसा होता है वह सरकार की ओर से गैस कनेक्शन खाताधारक के अकाउंट में ट्रांसफर किए जाते हैं।

एलपीजी गैस सब्सिडी चेक करने की सिंपल प्रोसेस 

सबसे पहलेगैस कनेक्शन खाता धारकों को ऑनलाइन सब्सिडी स्टेटस रिपोर्ट देखने के लिए माय एलपीजी www.mylpg.in साइट पर जाना होगा। विभाग की इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको 3 गैस एजेंटीयों के नाम दिखाई देंगे जिसमें से आपकी जो गैस कनेक्शन एजेंसी है उसे नाम पर कई करना होगा।

जिस भी गैस कनेक्शनएजेंसी के बटन पर क्लिक करोगे उसके बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको ऑनलाइन फीडबैक वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।  उसके बाद कस्टमर केयर सिस्टम का एक पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर और एलपीजी आईडी डिटेल भरना है।

यह सब करने के बाद आपके सामने एलपीजी से संबंधित सभी जानकारियां उपलब्ध होगी जिसमें सब्सिडी की राशि कब जारी की गई है कितनी राशि आपके अकाउंट में ट्रांसफर की जा रही है यह सब डिटेल आपके सामने उपलब्ध होगी।  

इसके अलावा सब्सिडी का जो पैसा सरकार की ओर से ट्रांसफर किया जा रहा है वह कौन से बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जा रहा हैइसके अलावा इसके लिए आप ऑनलाइन शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं।

 LPG Gas Subsidy Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

HP Gas Subsidy स्टेटस यहां से चेक करें

Indane Gas Subsidy स्टेटस यहां से चेक करें
Bharat Gas Subsidy स्टेटस यहां से चेक करें

Leave a comment