web statistics
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

CTET Certificate Release: सीटेट सर्टिफिकेट जारी , ऐसे करें डाउनलोड 

सीटेट सर्टिफिकेट विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी कर दिए गए हैं सीटेट परीक्षा का आयोजन प्रत्येक वर्ष दो बार करवाया जाता है। जैसे ही सीटेट परीक्षा विभाग की ओर से संपन्न करवाई जाती है उसके बाद सीटेट के लिए नए सर्टिफिकेट विभाग की ओर से आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किए जाते हैं।

सीटेट परीक्षा का आयोजन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से शिक्षक पात्रता परीक्षा के तौर पर आयोजित करवाया जाता है जिसके लिए परीक्षा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से करवाई जाती है परीक्षा के सफलतापूर्ण आयोजन के बाद सीटेट रिजल्ट जारी किया जाता है उसके बाद सीटेट परीक्षा के सर्टिफिकेट जारी किए जाते हैं। इस परीक्षा को बोर्ड की ओर से प्रत्येक वर्ष दो बार आयोजित करवाया जाता है। परीक्षा में शामिल होने वाले व्यापरीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों के सर्टिफिकेट जारी किए जाते हैं। यदि आपने किसी भी वर्ष सीटेट परीक्षा पास की है और आप अपना सीटेट सर्टिफिकेट डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप यह आसानी से कर सकते हैं। 

CTET Certificate Release
CTET Certificate Release

सीटेट परीक्षा का प्रमाण पत्र सर्टिफिकेट सभी श्रेणियां में जीवन भर के लिए मान्य रहेगा। शिक्षा मंत्रालय की ओर से जारी किए गए दिशा निर्देशों के अनुसार इस सर्टिफिकेट को जीवन भर के लिए मान्य रखा जाएगा जानकारी के मुताबिक बता दें कि शिक्षा मंत्रालय के मंजूरी के अलावा राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद ने शिक्षक पात्रता परीक्षा की वैधता अवधि के संबंध में भी पिछले कुछ दिनों पहले दिशा निर्देश जारी किए थे।

आप सभी को पता है फिलहाल इस वर्ष 21 जनवरी को सीटेट परीक्षा का आयोजन संपूर्ण देश भर में आयोजित करवाया गया थाइस परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन फार्म 9 नवंबर से लेकर 1 दिसंबर 2023 तक भरवा गए थे। परीक्षा के सफलतापूर्ण आयोजन के बाद अब रिजल्ट और सर्टिफिकेट को बारे में अभिर्खियों को इंतजार है।

सीटेट परीक्षा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से 21 जनवरी को दो पारियों में दिन में आयोजित करवाई गई थी जिसमें पहले पारीक आयोजन सुबह 9:30 बजे से शुरू करवाया गया था जो दोपहर 12:00 तक चला था। उसके बाद द्वितीय पारी 2:30 बजे से लेकर 5:00 बजे तक आयोजित करवाई गई थी। लेकिन अभी तक21 जनवरी को आयोजित हुई सीटेट परीक्षा के सर्टिफिकेट जारी नहीं किए गए हैं इनके सर्टिफिकेट रिजल्ट जारी होने के बाद जारी किए जाएंगे। 

सीटेट परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों केरिजल्ट के बाद सीटेट सर्टिफिकेट जारी किए जाते हैं जो कि आगामी नौकरियां प्राप्त करने के लिए काम में आते हैं। यदि आप शिक्षक बनने की सोच रहे हैं तो आपके पास सीटेट सर्टिफिकेट होना बहुत जरूरी है शिक्षक पात्रता परीक्षा का सर्टिफिकेट आप घर बैठे अपने मोबाइल से भी डाउनलोड कर सकते हैं। 

सीटेट सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का प्रोसेस 

सीटेट परीक्षा के सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले कैंडिडेट को प्ले स्टोर या आईओएस से डिजिलॉकर का मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा। डिजिलॉकर ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड डालकर साइन इन करना होगा।

यदि आपके पास डिजिलॉकर का खाता नहीं है तो आप उसे सिग्नल बटन पर करके नया खाता खोल सकते हैं उम्मीदवारों को खाता खोलते समय नाम, मोबाइल नंबर, लिंग, आधार संख्या आदि जैसे विवरण दर्ज करने होंगे उसके बाद आधार कार्ड नंबर दर्ज कर नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना होगा। 

उसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगाजो आपके अगले स्टेप पर लेकर जाएगा। ओटीपी दर्ज करें उसके बाद आपको होम पेज पर ले जाया जाएगा उसके बादआपके जितने भी दस्तावेज है उसे आप देख सकते हैं। उसके बाद सर्च बटन पर क्लिक करें और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड नाम खोजें।

उसके बाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से जारी किए गए सभी प्रमाण पत्र आपकी स्क्रीन पर दिखाई देंगे अब आप अपना सीटेट सर्टिफिकेट मार्कशीट के बटन को छूने उसके बाद अपना नाम रोल नंबर दर्ज कर वर्ष और महीने का चयन करें ऐसा करने के बाद उम्मीदवारों को दस्तावेज प्राप्त करें बटन पर क्लिक करना है जैसे ही काली करोगे आपके सामने आपकी मार्कशीट डाउनलोड हो जाएगी।

 CTET Certificate Release

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

सीटेट सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की आधिकारिक वेबसाइट 

सीटेट सर्टिफिकेट डाउनलोड एंड्रॉयड एप 

चीटेड सर्टिफिकेट डाउनलोड डिजिलॉकर आईओएस 

Leave a comment