web statistics
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Railway RRB Calendar: रेलवे ने जारी किया 1 लाख पदों पर ग्रुप डी, एनटीपीसी सहित सभी भर्तीयों का कैलेंडर 

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की ओर से अपनी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ग्रुप डी एनटीपीसी सहित सभी भरतीयों के लिए कैलेंडर जारी किया गया है। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की ओर से जारी किया गया कैलेंडर के अनुसार कौन सी भर्ती परीक्षा कब आयोजित की जाएगी इसके संबंध में जानकारी दी है।

रेलवे में नौकरी का सपना देख रहे बेरोजगार अभिव्यक्तियों का इंतजार खत्म हो चुका है हाल ही में रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की ओर से भर्ती परीक्षाओं के संबंध में कैलेंडर जारी किया है। रेलवे की ओर से पिछले 5 सालों मेंकाफी कम भर्तियां आयोजित करवाई गई है। अब रेलवे की ओर सेबंपर भारतीयों का ऐलान किया गया है। सबसे पहले रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की ओर से इस साल होने वाली बड़ी भरतीयों की सूची को लेकर कैलेंडर जारी किया है। देश के लाखों अभ्यर्थीलगातार समय से मांग कर रहे हैंकी रेलवे एसएससी और UPSC की तर्ज पर भरतीयों का कैलेंडर जारी करें।

Railway RRB Calendar
Railway RRB Calendar

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की ओर से जारी किए गए कैलेंडर के अनुसार जनवरी और मार्च 2024 के बीच असिस्टेंट लोको पायलटभर्ती निकाली गई है इसके अलावा रेलवे की ओर से अप्रैल जून की अवधि में टेक्नीशियन भर्ती निकल जाएगी। उसके बाद जुलाई सितंबर में नॉन टेक्निकल पॉपुलर क्रांतिकारी एनटीपीसी ग्रेजुएट लेवल 4,5,6 और नॉन टेक्निकल पॉपुलर क्रांतिकारी एनटीपीसी अंडर ग्रेजुएट लेवल 2,3 की भर्ती की अधिसूचना जारी की जाएगी।

अक्टूबरसे दिसंबरके महीने के तहत रेलवे ग्रुप डी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी होगा यह सबसे बड़ी भर्ती रेलवे की ओर से निकल जाएगी।उसे दौरान रेलवे लेवल फर्स्ट ग्रुप डी भर्ती और मिनिस्टीरियल एंड आइसोलेट कैटेगरी की भर्ती भी निकल जाएगी। पिछले समय में जो रेलवे ग्रुप डी की भर्ती निकाली गई है उसमें लगभग सवा करोड़ युवाओं ने आवेदन भी किया है।

इसके अलावा रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड आरआरबी की ओर से रेलवे जूनियर इंजीनियर और पैरामेडिकल कैटेगरी की भी भर्तियां निकाली जाएगी। रेलवे ने अपने आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से इस वर्ष 2024 में होने वाली भर्ती परीक्षाओं के संबंध में कैलेंडर जारी किया है। आलम की इससे पहले मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी कहा था कि अब रेलवे की भर्तियां प्रत्येक वर्ष निकल जाएगी।

रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यह भी कहा था कि कहीं आचार संहिता नहीं लग जाए इसीलिए इस बार टेक्नीशियन की भर्ती फरवरी में ही निकाल दी जाएगी इस साल लगभग 1 लाख पदों पर डंपर भरतीयों का आयोजन होगा। वर्तमान समय में रेलवे की ओर से असिस्टेंट लोको पायलट के 5696 पदों के लिए भर्ती निकाली गई है इसके अलावा टेक्नीशियन के 9000 पदों पर भी नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। 

Railway RRB Calendar Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

रेलवे आरआरबी कैलेंडर 2024 यहां से डाउनलोड करें

Leave a comment