web statistics
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Rajasthan New Notification: राजस्थान में एक और नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, बहुत बड़ा मौका 

राजस्थान लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से नई भर्ती की अधिसूचना जारी की गई है। यह अधिसूचना राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा प्रोग्रामर के कुल 216 पदों के लिए जारी की गई है। जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया 1 फरवरी से शुरू होगी जो 1 मार्च 2024 तक चलती रहेगी। 

राजस्थान लोक सेवा आयोग के आधिकारिक वेबसाइट वेबसाइट के माध्यम से नई वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस प्रकार के अभ्यर्थी जो राजस्थान में नई भर्ती को लेकर प्रतीक्षा कर रहे थे उनके लिए बहुत ही अच्छी खबर है। इस वैकेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 1 फरवरी से शुरू की जाएगी। जिसके लिए आवेदन की आखिरी तिथि 1 मार्च 2024 रखी गई है। इस वैकेंसी का नोटिफिकेशन 216 पदों के लिए जारी किया गया है।

Rajasthan New Notification
Rajasthan New Notification

राजस्थान प्रोग्रामर भर्ती आवेदन शुल्क 

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सामान्य श्रेणी अनारक्षित श्रेणी के अभ्यर्थी हेतु ₹600 आवेदन शुल्क लिया जाएगा इसके अलावा पिछड़ी श्रेणी अति पिछड़ी श्रेणी आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को ₹400 आवेदन सुलक देना होगा। आवेदन शुल्क के भुगतान को अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड में करना होगा। 

राजस्थान प्रोग्रामर भर्ती आयु सीमा

राजस्थान प्रोग्रामर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष वह अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष तक रखी गई है। इस वैकेंसी में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु सीमा की गणना को 1 जनवरी 2025 को आधार मानकर ज्ञात की जाएगी। इसके अलावा सभी श्रेणी के अभ्यर्थियों को सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी। 

राजस्थान प्रोग्रामर भर्ती  शैक्षिक योग्यता 

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता बी.ई./बी.टेक./एम.एससी. सूचना प्रौद्योगिकी या कंप्यूटर विज्ञान या इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार या एम.सी.ए. ।भारत में कानून द्वारा स्थापित किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से या सरकार द्वारा उसके समकक्ष मान्यता प्राप्त योग्यता प्राप्त होना चाहिए।  इसके अलावा अभ्यर्थी भारत में कानून द्वारा स्थापित किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से एम.टेक, सूचना प्रौद्योगिकी या कंप्यूटर विज्ञान या इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार में डिग्री या मान्यता प्राप्त योग्यता होनी चाहिए।

इसके अलावा सरकार द्वारा उसके समक्ष या भारत में कानून द्वारा स्थापित विश्वविद्यालय से एमबीए (आईटी) या सरकार द्वारा उसके समकक्ष मान्यता प्राप्त योग्यता होनी चाहिए। इसके अलावा देवनागरी लिपि में लिखी गई हिंदी का कामकाजी ज्ञान और राजस्थान संस्कृत का ज्ञान होना चाहिए। 

राजस्थान प्रोग्रामर भर्ती चयन प्रक्रिया 

इस वैकेंसी के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।  

राजस्थान प्रोग्रामर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 

राजस्थान प्रोग्रामर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा। इसके लिए आपको सबसे पहले विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाए वह आधिकारिक नोटिफिकेशन को डाउनलोड करके एक बार अवश्य चेक करें। 

यह सभी देखने के बाद आपको आवेदन फॉर्म भरने के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन की सहायता से लॉगिन करना होगा उसके बाद आवेदन फॉर्मके लिए रिक्रूटमेंट पोर्टल पर जाकर संपूर्ण जानकारी भरनी होगी।  

उसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करना है वह आवश्यक डॉक्यूमेंट आदि अपलोड करने हैं। याद रखें आवेदन फार्म को फाइनल सबमिट करते समय आवेदन फार्म का सुरक्षित प्रिंट आउट भी ले लें ताकि आपके भविष्य में कभी भी काम आ सके। 

 Rajasthan New Notification Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आवेदन शुरू – 1 फरवरी 2024 

अंतिम तारीख- 1 मार्च 2024 

ऑफिशियल नोटिफिकेशन डाउनलोड करें

ऑनलाइन अप्लाई यहां से करें

Leave a comment