web statistics
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Home Guard Vacancy: होमगार्ड के 10285 पदों के लिए बंपर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी 

होमगार्ड भर्ती का नोटिफिकेशन विभाग की ओर से आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी कर दिया गया है। इस नोटिफिकेशन को विभाग द्वारा 10285 पदों के लिए जारी किया गया है जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन मोड में रखी गई है। 

होमगार्ड वैकेंसी के लिए प्रतीक्षा करने वाले देश के करोड़ों युवाओं के लिए बहुत ही अच्छी खबर है।  हाल ही में होमगार्ड विभाग की ओर से 10285 पदों के लिए नई भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की गई है। इसके लिए विभाग ने ऑनलाइन मोड में आवेदन फार्म आमंत्रित किए हैं ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 24 जनवरी से शुरू की जा रही है जिसके लिए आवेदन की आखिरी तिथि 13 फरवरी 2024 तक रखी गई है।

Home Guard Vacancy
Home Guard Vacancy

यदि आप भी इस वैकेंसी के लिए आवेदन करने की इच्छुक और योग्य है तो ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं। यह वैकेंसी 12वीं पास युवाओं के लिए निकल गई है वही इस वैकेंसी के लिए अभ्यर्थियों को काफी लंबे समय से इंतजार था उनका इंतजार खत्म हो चुका है और यह भर्ती सभी राज्यों के लिए निकल गई है।

होमगार्ड भर्ती आवेदन शुल्क

होमगार्ड भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सभी श्रेणी के अभ्यास हेतु आवेदन शुल्क ₹100 रखा गया है जिसका भुगतान अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड में करना होगा।

होमगार्ड भर्ती आयु सीमा

होमगार्ड भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को जानकारी के मुताबिक बता दें कि इसमें आप आवेदन करना चाहते हैं तो इसमें न्यूनतम आयु सीमा 20 वर्ष में अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष तक रखी गई है। जिसमें आयु सीमा की गणना को 1 जनवरी 2024 को आधार मानकर ज्ञात किया जाएगा इसके अलावा साथी सभी श्रेणी के आवेदकों को सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में छूट भी प्रदान की जाएगी। 

होमगार्ड भर्ती शैक्षिक योग्यता 

होमगार्ड भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड संस्थान से कक्षा 12वीं पास होनी चाहिए इसके अलावा एक्स सर्विसमैन के लिए योग्यता 10वीं पास रखी गई है।

होमगार्ड भर्ती चयन प्रक्रिया

होमगार्ड भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सबसे पहलेलिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा उसके बाद फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट होगा। यह सब होने के बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन के बाद फाइनल सिलेक्शन दिया जाएगा।

होमगार्ड भर्ती आवेदन प्रक्रिया

होमगार्ड भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा इसके लिए सबसे पहले विभाग के आधिकारिक वेबसाइट से आधिकारिक नोटिफिकेशन को डाउनलोड करना है वह नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक देखना है।

आधिकारिक नोटिफिकेशन को देखने के बाद ऑनलाइन अप्लाई के बटन पर क्लिक करें उसके बाद आपके सामने आवेदन फार्म खुलेगा जिसमें पूछी गई सभी जानकारी को ठीक से भरना है।

उसके बाद आवश्यक डॉक्यूमेंट आदि अपलोड करें वह आवेदन शुल्क का भुगतान करके फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करें। याद रखें आवेदन फार्म को फाइनल सबमिट करते समय आवेदन फार्म का सुरक्षित प्रिंट आउट भी पास में रखें ताकि भविष्य में काम आ सके।

Home Guard Vacancy Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आवेदन शुरू – 24 जनवरी 2024

अंतिम तारीख- 13 फरवरी 2024

ओफ़फिशिअल नोटिफिकेशन डाउनलोड करें

अप्लाई ऑनलाइन यहां से करें

Leave a comment